Business

भारत में वीवो ने तीसरी तिमाही में 5जी स्मार्टफोन बाजार का किया नेतृत्व, सैमसंग दूसरे स्थान पर रहा

नई दिल्ली, 08 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट ने देश में तीसरी तिमाही में गति प्राप्त की। इसी के साथ ही वीवो ने भारत में 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट का नेतृत्व किया, इसके बाद सैमसंग 16 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं।

सीएमआर की इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्यू रिपोर्ट फॉर क्यू3 2021 के अनुसार, तिमाही के दौरान, 20 से अधिक 5जी-सक्षम स्मार्टफोन लॉन्च किए गए, और 5जी अब कुल स्मार्टफोन शिपमेंट के 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।

उद्योग खुफिया समूह, सीएमआर के विश्लेषक शिप्रा सिन्हा ने कहा, वनप्लस, ओप्पो, रियलमी, सैमसंग और वीवो जैसे स्मार्टफोन ब्रांडों के साथ 5जी को प्राथमिकता देने और उपभोक्ताओं को भविष्य में खुद को साबित करने के लिए, 5जी को गति मिल रही है।

सिन्हा ने कहा, एक साथ, इन पांच ब्रांडों ने 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान 3 बिलियन डॉलर से अधिक के 5जी स्मार्टफोन भेजे।

तीसरी तिमाही में, भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट ने मजबूत उपभोक्ता मांग और लगातार आपूर्ति बाधाओं के बावजूद, तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि में 47 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

शाओमी (23 फीसदी), सैमसंग (18 फीसदी) और वीवो (15 फीसदी) ने स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा कर लिया, इसके बाद रियलमी और ओप्पो हैं।

फीचर फोन सेगमेंट में 21 फीसदी (साल दर साल) की गिरावट आई है, जो स्मार्टफोन के लिए निरंतर उपभोक्ता संक्रमण से प्रेरित है।

2जी फीचर फोन सेगमेंट में साल दर साल आधार पर 27 फीसदी की गिरावट आई, जिसमें आईटेल (27 फीसदी), लावा (19 फीसदी) और सैमसंग (14 फीसदी) शीर्ष तीन स्थानों पर रहे।

सैमसंग ने 7 5जी स्मार्टफोन मॉडल सहित 10 नए स्मार्टफोन मॉडल लॉन्च किए। सैमसंग के सभी स्मार्टफोन्स में से करीब 20 फीसदी 5जी सक्षम थे।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सैमसंग गैलेक्सी एम02, एम02एस और गैलेक्सी ए12 ने इसके शिपमेंट का 34 प्रतिशत हिस्सा लिया।

2021 की चैथी तिमाही में, सीएमआर ने चुनौतीपूर्ण स्मार्टफोन ब्रांडों को जारी रखने के लिए चल रही आपूर्ति बाधाओं, उच्च घटकों और रसद लागत, और परिणामस्वरूप उच्च खुदरा लागत का अनुमान लगाया।

सीएमआर ग्रुप के उद्योग इंटेलिजेंस विश्लेषक, आनंद प्रिया सिंह ने कहा, 2021 की चैथी तिमाही और उसके बाद भी, आपूर्ति श्रृंखला की बाधाएं बनी रहेंगी। स्मार्टफोन ब्रांड जो अपने घटकों की आपूर्ति बढ़ाने में सक्षम हैं और अपनी बाजार पहुंच रणनीतियों की अग्रिम योजना बनाते हैं, वे सफल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker