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पांच उपभोक्ता ब्रांड्स के साथ अधिग्रहण की बात कर रही है टाटा

नई दिल्ली, 18 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड देश के प्रतिस्पर्धी उपभोक्ता सामान क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अधिग्रहण की नीति को अपनाने जा रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की पांच ब्रांड्स के साथ उन्हें खरीदने को लेकर बातचीत जारी है। बता दें कि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, टाटा समूह की खाद्य और पेय क्षेत्र की इकाई है।

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील डिसूजा ने कहा कि फर्म के भविष्य के विकास की “महत्वपूर्ण राशि” इनऑर्गेनिक विस्तार से आएगी। कई कंपनियों के साथ बातचीत जारी है, जहां अच्छी वैल्यूएशन नजर आ रही है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने संभावित लक्ष्यों (वह कंपनी जिन्हें खरीदने की बातचीत चल रही है) के बारे में बताने से इनकार कर दिया। डिसूजा ने कहा, “हम संभावित लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं ताकि यह देखा जा सके कि कोई दिलचस्पी है या नहीं।” उन्होंने कहा, “ऐसी कंपनियां हैं, जिनका मूल्यांकन अधिक है, लेकिन मैक्रो एनवायरमेंट, लिक्विडिटी, टाइटनिंग आदि को देखते हुए, मैं चाहता हूं कि वह किफायती हो जाएंगे।”

गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने बोतलबंद पानी बेचने वाली नूरिशको बेवरेजेज लिमिटेड और अनाज ब्रांड सोलफुल जैसी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदकर अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। हालांकि, समूह को मौजूदा वैश्विक दिग्गजों जैसे यूनिलीवर और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से इस क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, रिलायंस छह महीने के भीतर 60 छोटे किराना और घरेलू उपभोक्ता सामान ब्रांड्स का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है। ऐसे में अब टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड भी विस्तार पर जोर देने की ओर बढ़ रही है। सुनील डिसूजा ने कहा, “भारत में हमारे सामने एक विशाल रनवे है,” उन्होंने कहा, “अब खेल यह है कि हम कितनी तेजी से विस्तार कर सकते हैं।”

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